प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

भारत जहां लोगों को अक्सर उच्च प्रीमियम की वजह से जीवन बीमा सेवाएं उपेक्षा ऐसे ही एक देश है। प्रवृत्ति काफी क्योंकि अवधि बीमा की उपलब्धता का बदल गया है लेकिन बीमा कवर अभी भी कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि के साथ लोगों के लिए सामर्थ्य से परे हैं। तो इसमें परिवर्तन किया जा सकता था और इसलिए सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के साथ आया था। यह योजना एक बहुत कम प्रीमियम पर लोगों के लिए जीवन बीमा कवर प्रदान करता है और यह एक ऐसी योजना हर व्यक्ति के लिए दाखिला लिया जाना चाहिए। यहाँ योजना के बारे में सभी विवरण हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

जैसा कि पहले उल्लेख, इस योजना के एक बहुत कम कीमत पर भारत का नागरिक के लिए एक जीवन बीमा प्रदान करता है और इसलिए यह लोग हैं, जो आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं के लिए सस्ती है। यह किसी भी अन्य बीमा योजना की तरह काम करता है और प्रीमियम लाभ उठाने के लिए कवर वार्षिक आधार पर भुगतान किया जाना चाहिए। mishappening के मामले में, नामांकित व्यक्ति आगे जाना है और कवर के लिए दावा कर सकते हैं। बीमा कंपनी अब बैंक के साथ एक टाई-अप इस बीमा कवर के साथ नागरिकों को प्रदान करने के है।

बीमा कवर 2 लाख रुपये है जो केवल प्राथमिक आवेदक की मौत के बाद लाभ उठाया जा सकता है। बीमा के लिए दावा मान्य दस्तावेजों के जमा करने के बाद बैंक द्वारा संसाधित किया जाता है। इस के अलावा, आवेदक के लिए प्रीमियम राशि यहां 330 रुपये प्रति वर्ष है।

कैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना काम?

किसी भी व्यक्ति को बीमा बस बैंक जाकर और सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करके इसके लिए विकल्प चुन सकते हैं लाभ उठाने के लिए तैयार। प्रीमियम वार्षिक आधार पर बैंक खाते से काट लिया जाएगा और जब तक प्रीमियम का भुगतान किया जाता है कवर की पेशकश की जाएगी। बैंकों बीमा कवर के साथ सिंक में इस सेवा प्रदान कर रहे हैं और यह बीमा लेना अनिवार्य नहीं है। नामांकित व्यक्ति और पहली बार के लिए बीमा बीमा की राशि बीमा धारक के नामांकित व्यक्ति द्वारा दावा किया जा सकता खरीद के समय में घोषित किया जाता है।

जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

इस योजना के लिए पात्रता मानदंड नीचे उल्लेख किया गया है

  • बीमा केवल भारतीय नागरिक जो 18 साल और उम्र के 50 साल के बीच है से खरीदा जा सकता है।
  • यह इस बीमा पॉलिसी लाभ उठाने के लिए किसी भी बैंक में एक बचत खाता होना अनिवार्य है और ग्राहक केवाईसी अनुरूप होना चाहिए। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि आधार कार्ड योजना का लाभ लाभ उठाने के लिए बैंक खाते में जोड़ा जाना चाहिए।
  • यह आवेदक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर और पद के उम्मीदवार के विवरण प्रदान करने के लिए भी अनिवार्य है।

कैसे जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन के लिए?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे उल्लेख किया गया है

  • एक व्यक्ति एक बैंक खाता है तो वह बस बैंक में चलते हैं और जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए एक फार्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक बार जब प्रपत्र प्राप्त किया गया है, वह फार्म पर पद के उम्मीदवार के विवरण के साथ अपने खाते के विवरण में भरने और बैंक अधिकारी के रूप प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • आवेदक आत्म नवीकरण या नीति के लिए स्वत: नवीनीकरण के लिए चुन सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि बैंकों के कई भी जो मूल रूप से शाखा पर जाकर की आवश्यकता समाप्त उनके ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल के माध्यम से इस बीमा पॉलिसी प्रदान करते हैं।

जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ क्या हैं?

योजना का लाभ कर रहे हैं –

  • योजना एक बहुत कम प्रीमियम पर जनता के लिए बीमा प्रदान करता है और इसलिए बहुत से लोगों को बीमा योजना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • बीमा भी परिवारों के एक बहुत करने के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा और इस परिवार के कमाने वाले सदस्य की मौत के बाद एक छोटे से व्यवसाय की स्थापना में परिवार की मदद कर सकता है।
  • बीमा प्रीमियम भी भारतीय नागरिक के लिए एक कर लाभ के साथ आता है

कौन योजना वापस होगा?

योजना केंद्र सरकार द्वारा समर्थित किया जा रहा है।

विवरण वें ई योजना

– योजना का नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

– लॉन्च की तिथि सेंट जून 2015

बजट योजना के लिए – NA

– योजना द्वारा शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

यह वह जगह है जिस तरह से देश के लिए आगे?

सरकार ने वित्तीय समावेशन और लोगों को इस तरह के अन्य लाभ के लिए कोशिश कर रहा है। इस के अलावा, यह लोगों के लिए सुरक्षा के कुछ प्रकार की पेशकश करने के एक बहुत अच्छी पहल है। योजना निश्चित रूप से कठिन समय में लोगों को मदद कर रहा है और सरकार जनता के लिए इस तरह की बीमा पॉलिसियों प्रारंभ होना चाहिए।

Leave a Reply