प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

भारत में बहुत से लोगों को दुपहिया वाहनों पर यात्रा करते हैं और तथ्य यह है कि दो पहिया वाहन दुर्घटनाओं से ग्रस्त हैं। बहुत से लोगों को भारत में आकस्मिक बीमा जो उन्हें वित्तीय सुरक्षा के कुछ प्रकार की गारंटी दे सकें नहीं है यह निश्चित रूप से एक समस्या है। भारत सरकार को पहले से ही केवल 330 रुपये का प्रीमियम के साथ एक जीवन बीमा के साथ आया था और यह आकस्मिक जोखिम को कम करने के साथ-साथ अपनी बारी नहीं था। मुद्दे से निपटने के लिए सरकार ने साथ आया प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और इस मूल रूप से एक दुर्घटना बीमा लोग हैं, जो महंगा प्रीमियम वहन नहीं कर सकते के लिए है। यहाँ योजना के बारे में सभी जानकारी है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मूल रूप से लोग हैं, जो एक बैंक खाते और बीमा की प्रीमियम राशि 12. यह आम जनता के एक दुर्घटना के मामले में बीमा वित्तीय कवर के कुछ प्रकार की खरीद और इसलिए प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाता है रुपये पर सेट किया गया है करने के लिए आकस्मिक कवर प्रदान करता है । बीमा जीवन बीमा सरकार द्वारा की पेशकश के अलावा खरीदा जा सकता है। योजना दस्तावेज के अनुसार, नामांकित व्यक्ति अगर बीमा धारक एक दुर्घटना के मामले में पूरा विकलांगता से ग्रस्त रुपये 2 लाख की राशि हो जाता है। आंशिक विकलांगता के मामले में, बीमा रुपये 1 लाख का कवर प्रदान करता है।

कैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना काम करता है?

योजना बैंक जहां आवेदक अपने बैंक खाते है और खाताधारक भी करने के लिए एक विकल्प हो जाता है से लाभ उठाया जा सकता हर साल बीमा करने से स्वतः नवीनीकरण। जैसा कि पहले उल्लेख, बीमा की प्रीमियम 12 रुपये है और बीमा की वैधता खरीद की तारीख से 1 साल है। आवेदक एक दुर्घटना से मिलता है और आंशिक या पूर्ण विकलांगता से ग्रस्त है तो आवेदक बस आगे जाना है और दावा दायर।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पात्रता?

पात्रता मानदंड लाभ उठाने के लिए योजना का लाभ कर रहे हैं –

  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल नहीं होना चाहिए और आवेदक की आयु से अधिक से अधिक 70 साल के नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक भी एक बैंक खाता होना चाहिए और खाते आधार कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए।
  • आवेदक नीति दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना चाहिए और अगर वह नीति के आत्म नवीकरण के लिए चुनता है वह समय पर प्रीमियम का भुगतान करना चाहिए।

कैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन के लिए?

यह ऑफ़लाइन प्रक्रिया के रूप में ऑनलाइन रूप में अच्छी तरह के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन करना संभव है। ऑफ़लाइन प्रक्रिया के माध्यम से इस योजना के लिए लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन उल्लेख किया

  • प्राथमिक खाता धारक बैंक पर जाएँ और के लिए एक फार्म प्राप्त कर सकते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ।
  • एक बार जब प्रपत्र प्राप्त किया जाता है, आवेदक बस फार्म पर हस्ताक्षर और पद के उम्मीदवार के विवरण के साथ बैंक के अधिकारियों के प्रपत्र सबमिट कर सकते हैं।
  • बीमा जैसे ही प्रीमियम बीमा कंपनी द्वारा प्राप्त होता है सक्रिय है।

यह ध्यान देने योग्य है कि बैंकों में से कुछ भी अपने ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर यह सुविधा प्रदान करते हैं और इसलिए आप के रूप में अच्छी नेट बैंकिंग के माध्यम से इस अद्भुत आकस्मिक बीमा खरीद सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ क्या हैं?

योजना का लाभ नीचे दिया गया है

  • योजना लोग एक बहुत कम प्रीमियम पर एक दुर्घटना बीमा खरीद करने के लिए के लिए एक अवसर प्रदान करता है।
  • योजना भी लोगों को मामले में वे एक दुर्घटना से मिलने के लिए वित्तीय सुरक्षा के कुछ प्रकार प्रदान करता है।
  • राशि बीमा कंपनी द्वारा भुगतान आवेदक द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता चोट लगने के बाद एक नया जीवन शुरू करने के लिए। यह राशि उन्हें एक जीवित कमाने में मदद कर सकते हैं।
  • बीमा भी आकस्मिक मौतों के लिए कवरेज प्रदान करता है और जब यह जोखिम को कम करने के लिए आता है, इसलिए यह दोहरी लाभ कार्य करता है।

तुम भी पढ़ने के लिए पसंद कर सकते हैं  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

कौन योजना वापस होगा?

योजना केंद्र सरकार द्वारा समर्थित किया जा रहा है और सभी बैंकों योजना के कार्यान्वयन में सरकार की मदद कर रहे।

योजना का विवरण

योजना का नाम – प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

लॉन्च तिथि – फरवरी 2015

– योजना द्वारा शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इस देश के लिए आगे रास्ता नहीं है?

यह वास्तव में सरकार के रूप में इस योजना के आकस्मिक बीमा सभी के लिए किफायती बनाया था द्वारा एक महान कदम है। भारत एक ऐसा देश है जो दुर्घटनाओं और ऐसी योजनाओं की संख्या सबसे अधिक है वास्तव में लोगों और उनके परिवारों को वित्तीय सुरक्षा की गारंटी करने के लिए आवश्यक कर रहे हैं।

Leave a Reply