Beti Bachao Beti Padhao Yojana in Hindi – How to Apply, Eligibility Guidelines

भारत में, लिंग अनुपात वास्तव में असंतुलित है क्योंकि बुद्ध प्रथाएं जैसे स्त्री भक्तिभाव हरियाणा शब्दों में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है और लिंग अनुपात में अंतर बहुत बड़ा है। सरकार इस बारे में भी जागरूक है और भारत में एक अन्य वास्तविक समस्या यह है कि लड़कियों को शिक्षा के लिए चुनने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि लड़कियों को कल के होममेकर हैं और इसलिए उन्हें किसी भी शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। यह वास्तव में कुछ गलत है ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए, सरकार ने लड़की के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू कीं और ऐसी ही एक योजना है बेटी बचाओ, बेटी पढाओ यहां योजना के बारे में सारी जानकारी है

What is Beti Bachao Beti Padhao Yojana?

beti bachao beti padhao

इस योजना में बालिका को बचाने और लड़की को शिक्षित करने पर जोर दिया गया है। दोनों चरणों सह संबंधित हैं और लिंग अनुपात के बीच के अंतर को संतुलित करना भी महत्वपूर्ण है सफल क्रियान्वयन पर, इस योजना का समाज पर बहुत बड़ा असर होगा और शिक्षित लड़कियों को कल के समाज का भविष्य बन जाएगा। इसके अलावा, शिक्षा की लड़की एक जीवित कमाई के लिए इतनी काम करने में सक्षम हो सकती है और इसलिए उसे उसके जीवन में किसी और पर उसके ससुराल वालों पर निर्भर नहीं करना पड़ेगा।

अन्य पोस्ट:

यह योजना दो साल पहले शुरू की गई थी और सरकार ने निम्नतम लिंग अनुपात वाले क्षेत्रों को चुनकर शुरू किया था। सरकार ने ऐसे क्षेत्रों में मुद्दों को संबोधित किया और इस तरह के क्षेत्रों पर एक तंग सतर्कता बरकरार रखी ताकि समस्या को खत्म कर सके। उपलब्ध सूचना के मुताबिक, लड़की के माता-पिता एक विशेष बचत खाता खोलने के लिए पात्र हैं जो उच्च ब्याज दर पेश करता है। इस खाते को माता-पिता द्वारा वित्त पोषित किया जाता है जब तक कि लड़की 21 साल की हो जाती है और 18 वर्ष की आयु में उसकी उच्च शिक्षा के लिए लड़की द्वारा आंशिक धन वापस ले लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, शेष पैसे लड़की के द्वारा वापस ले जा सकते हैं खर्च करने के लिए उनकी शादी

बेटी बचाओ बेटी योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

इस योजना के लिए पात्रता मानदंडों का उल्लेख नीचे दिया गया है

  • यह योजना केवल भारतीय नागरिकों के लिए लागू होती है और एनआरआई इस योजना का लाभ नहीं ले सकती।
  • यह योजना केवल लड़की के बच्चे के लिए ही लागू होती है और लड़की को 10 साल के होने से पहले खाता खोले जाने की आवश्यकता होती है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

कोई ऐसी विशिष्ट प्रक्रिया प्रक्रिया नहीं है लेकिन यहां आवेदन के लिए एक सामान्य प्रक्रिया है।

  • आप बैंक की यात्रा कर सकते हैं और सुकन्या समृद्धि योजना के लिए एक फार्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • फॉर्म प्राप्त करने पर, फॉर्म को सही विवरण के साथ भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • एक बार जब आप फॉर्म पूरा कर लें, तो आप आगे जाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं और पासबुक प्राप्त कर सकते हैं। अब आप आगे बढ़ सकते हैं और खाते से पैसा वापस लेना शुरू कर सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के क्या लाभ हैं?

इस योजना के कई लाभ हैं और उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं

  • यह योजना हरियाणा जैसे राज्यों में सेक्स राशन को संतुलित करने में मदद करेगी और इससे पहले जन्म से लिंग निर्धारण जैसे बुरे कामों को भी मार डालेगा।
  • इस योजना से शिक्षा का बोझ माता-पिता से कम हो जाएगा और इसके अतिरिक्त, इस योजना से बच्चे के विवाह के लिए भी फंड तैयार होगा।
  • यह योजना माता-पिता को लड़की की रक्षा के लिए प्रोत्साहित करेगी क्योंकि वे लड़की को बोझ के रूप में नहीं मानते। इसके अलावा, यह योजना भी बच्चे के माता-पिता को टैक्स सेविंग बेनिफिट प्रदान करेगी।
  • यह योजना भी यह सुनिश्चित करेगी कि बाल विवाह का अभ्यास नहीं किया गया क्योंकि 18 वर्ष की आयु से लड़की की शादी हो जाने के बाद ही कॉर्पस वापस ले लिया जा सकता है।

योजना को वापस कौन देगा?

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा समर्थित किया जा रहा है और कई नींव इस योजना का समर्थन करने के लिए बाहर आ गए हैं।

योजना का विवरण

योजना का नाम – बेटी बचाओ, बेटी पढाओ

योजना लॉन्च की तारीख – 22 जनवरी 2015

प्रारंभिक फंडिंग – ₹ 100 करोड़

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई योजना

आधिकारिक वेबसाइट:  http://wcd.nic.in/

आधिकारिक यूथट्यूब चैनल:  https://www.youtube.com/user/BetiBachaoBetiPadhao

क्या यह राष्ट्र के लिए रास्ता है?

यह निश्चित रूप से सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे अच्छी योजना है और इस योजना का पिछले कुछ वर्षों में राज्यों के लिंग अनुपात पर काफी प्रभाव पड़ा है। इस योजना ने शानदार परिणाम दिखाए हैं लेकिन इस योजना के अतिरिक्त, सरकार को भी स्त्री भ्रूणहत्या के लिए सख्त दंड भी देना चाहिए जो निश्चित रूप से देश को लंबे समय में मदद करेगा।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana in Hindi - How to Apply, Eligibility Guidelines
  • Beti Bachao Beti Padhao Yojana in Hindi - How to Apply, Eligibility Guidelines

Summary

Beti Bachao Beti Padhao Scheme in Hindi - Here are all the details about the Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana like How to Apply, Eligibility Guidelines and much more.

5.0
User Rating 5 (1 vote)
Sending

Leave a Reply