Janani Suraksha Yojana in Hindi – How to Apply, Eligibility Guidelines

भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र एक लंबे समय के विकास के तहत किया गया था। आज, वहाँ कई सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा एम्स की तरह सार्वजनिक और सरकारी अस्पतालों के लिए उपलब्ध योजनाओं देश में कोई मुकाबला नहीं है। सरकार स्वास्थ्य और लोगों की भलाई में सुधार करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

मां और अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य में भी स्वास्थ्य उद्योग का एक महत्वपूर्ण पहलू है और आप को पता है कि गर्भवती महिलाओं के कई बुनियादी सुविधाओं के रूप में अच्छी तरह वंचित कर रहे हैं आश्चर्य होगा। इस तरह के एक मामले में, सरकार यह सुनिश्चित करें कि समस्या से निपटा जाता है कदम के लिए था और इसलिए वे 2005 में जननी सुरक्षा योजना की शुरूआत की योजना लगभग 12 साल के लिए चारों ओर गया था और यहां योजना के बारे में जानकारी के बाकी है।

जननी सुरक्षा योजना क्या है?

जननी सुरक्षा योजना

वर्तमान में, इस योजना के स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय की देखरेख कर रहा है और इस योजना गर्भवती महिलाओं और बच्चे के स्वास्थ्य पर केंद्रित है। योजना भी जो लोग इस योजना में नामांकन के लिए प्रोत्साहित करती है विभिन्न स्थितियों के लिए एक नकद पुरस्कार प्रदान करता है। इसके अलावा, इस योजना के अब तक लाभ का एक बहुत जन्म दिया है और मातृत्व से होने वाली मौतों में एक महत्वपूर्ण कमी वहाँ गया था। सरकार ने तुरंत बच्चे के जन्म के बाद महिला के लिए एक नकद पुरस्कार प्रदान करता है और यह मुख्य रूप से संस्थागत जन्मों पर केंद्रित है, क्योंकि यह एक सुरक्षित प्रसव में मदद कर सकते हैं।

जननी सुरक्षा योजना कैसे काम करेगा?

इस योजना के तहत आवेदक को पंजीकृत करता है अगर वे योग्यता मानदंडों को पूरा। पंजीकरण के बाद, आवेदक विभिन्न लाभों के साथ उपलब्ध कराया जाएगा और यह भी माँ के लिए एक सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, सरकार ने भी चिकित्सा सहायता आवेदकों को किसी भी जटिलताओं के मामले में प्रदान कर रहा है।

जननी सुरक्षा योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

इस योजना के लिए पात्रता मानदंड नीचे उल्लेख किया गया है

  • योजना भारत के निवासियों और महिलाओं बीपीएल की श्रेणी के अंतर्गत आने वाले आसानी से इस योजना के लिए रजिस्टर कर सकते हैं के लिए ही उपलब्ध है।
  • इस के अलावा, महिला की आयु से अधिक 19 साल होना चाहिए वरना सरकार वित्तीय लाभ के किसी भी प्रकार के उपलब्ध नहीं कराएगा।
  • प्रसव सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान से एक में जगह लेता है, तो वित्तीय लाभ केवल उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसके अलावा, योजना केवल दो बच्चों के जन्म के लिए लागू है। उसके बाद, महिला योजना का लाभ लाभ उठाने के लिए लागू नहीं कर सकते।
  • अगर बच्चे जीवित पैदा नहीं कर रहा है महिला भी लाभ हो जाता है।
  • आवेदक एक बीपीएल कार्ड और आधार कार्ड योजना के लिए रजिस्टर करने के लिए होना चाहिए।

कैसे जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन के लिए?

इस योजना के लिए सरकार की आधिकारिक पोर्टल के लिए मदद मिलेगी महिलाओं योजना के लिए रजिस्टर करने के लिए तैयार आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल भी जन्म के लिए संबद्ध सरकार केन्द्रों की सूची है। इसके अलावा, आवेदक भी योजना के पंजीकरण के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मदद मांग सकते हैं।

जननी सुरक्षा योजना का लाभ क्या हैं?

योजना का लाभ कर रहे हैं –

  • योजना की स्थापना के बाद, वहाँ मातृत्व मौतें और प्रसवकालीन में गिरावट का दौर किया गया था
  • सरकार जन्मों के एक ट्रैक और इसलिए कन्या भ्रूण हत्या का अभ्यास कुछ हद तक ऊपर समाप्त कर दिया गया रखने के लिए सक्षम है।
  • के रूप में वे अब संस्थानों में प्रसव के समय के दौरान उचित देखभाल प्राप्त कर सकते हैं माताओं के स्वास्थ्य भी लाभान्वित किया गया है। इस घर पर प्रसव के मामले में संभव नहीं था।
  • माताओं के लिए प्रदान की प्रोत्साहन उन्हें गर्भावस्था के दौरान उनकी जरूरत से कुछ को पूरा करने में मदद करता है।

कौन योजना वापस होगा?

योजना केंद्र सरकार द्वारा समर्थित किया जा रहा है और इस योजना के स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय द्वारा बारीकी से निगरानी की जा रही है।

योजना का विवरण

योजना का नाम – जननी सुरक्षा योजना

बजट योजना के लिए – NA

डॉ मनमोहन सिंह – योजना द्वारा शुरू की

इस देश के लिए आगे रास्ता नहीं है?

यह निश्चित रूप सबसे अच्छा योजनाओं जो उम्मीद माताओं के साथ-साथ नई माताओं को लाभ देने के लिए वादा से एक है। यह योजना एक सप्ताहांत में के लिए सफलतापूर्वक चल गया था और योजना निश्चित रूप से कई स्वास्थ्य अनुक्रमित में सुधार लाने में भारत मदद की है।

Leave a Reply